इन चीजों को करने से हमेशा कंट्रोल रहेगा हाई ब्लड प्रेशर

इन चीजों को करने से हमेशा कंट्रोल रहेगा हाई ब्लड प्रेशर

सेहतराग टीम

आज के समय में कई तरह की बीमारी होने लगी है। उन्हीं में एक है हाइपरटेशन जिसके मरीज लगातार बढ़ रहे है। आंकड़ों को देखेत तो देश में अभी तक 20 करोड़ मरीज इस बीमारी के है। विशेषज्ञों की मानें तो 30 साल से अधिक उम्र के लोगों को नियमित रूप से उच्च रक्त चाप की जांच करानी चाहिए। सामान्यतः 140/90 से ऊपर के रक्तचाप को हाइपरटेंशन कहा जाता है। जबकि, 180/120 से ऊपर के दबाव को खतरनाक माना जाता है। इस बीमारी में दिल की धमनियों में रक्त संचरण बड़ी तेजी से होने लगता है। इस वजह से व्यक्ति को थकान, सीने में दर्द, सिर में तेज दर्द और सांस लेने मे तकलीफ आदि की समस्या होती है। इसका इलाज संभव है। अगर इलाज में लापरवाही बरतते हैं, तो यह खतरनाक साबित होता है। उच्च रक्तचाप का कोई लक्षण नहीं होता। अगर इलाज में कोताही बरतते हैं, तो इससे हृदयरोग और स्ट्रोक हो सकते हैं। अगर आप हाइपरटेंशन के मरीज हैं और रक्तचाप को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो ये टिप्स जरूर फॉलो करें-

पढ़ें- नाइट शिफ्ट में काम करते हैं तो सावधान हो जाएं, हो सकते हैं कैंसर रोगी: शोध

नियमित और संतुलित डाइट लें

डॉक्टर्स सेहतमंद रहने के लिए हमेशा बैलेंस डाइट लेने की सलाह देते हैं। इससे सेहत संबंधी परेशानियों का जोखिम कम हो जाता है। खासकर हाइपरटेंशन के मरीजों को अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इसके लिए डाइट में मीट और नमक का सेवन कम से कम करें। वहीं, हरी सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक करें। इसके लिए डैश डाइट प्लान को फॉलो कर सकते हैं।

रोजाना एक्सरसाइज करें

सेहतमंद रहने और उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने के लिए रोजाना वर्कआउट और योग जरूर करें। इसके लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट वर्क आउट जरूर करें। इससे शरीर में उर्जा का संचार होता है।

वजन कंट्रोल करें

मोटापा के चलते कई बीमारियां दस्तक देती हैं। इससे डायबिटीज, हृदय रोग और उच्च रक्त चाप का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए बढ़ते वजन को कंट्रोल करना जरूरी है। इसके लिए रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें। इससे उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें-

गर्मियों में नारियल पानी जरूर पीजिए, खुद को कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से बचाएंगे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।